Hair Care: इस एक वस्तु को लगाने पर दोहरी तेज़ी से बढ़ेगी Hair Growth, बालों का घनापन और लंबाई भी दिखेगा साफ

 Aloe Vera For Hair Growth: यहां कुछ मुख्य कारण बताए गए हैं कि जिससे आपको अपने हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) में एलोवेरा जेल को समिलित करना चाहिए. इसके साथ ही कुछ हेयर मास्क (Hair Mask) भी हैं जिनका आप प्रयोग कर सकते हैं और अपनी केशो की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं.


Aloe Vera Benefits For Hair Growth: आपके गात के बाकी हिस्सों की भांति आपके केशो को भी आरोग्य और अटल होने के लिए बहुत अधिक देखभाल की और पोषण आवश्यकता होती है. अच्छे पोषक घटक मिलने से आपकी हेयर क्वालिटी (Hair Quality) में सुधार होता है एलोवेरा एक ऐसा पदार्थ है जो बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को गति प्रदान कर सकता है. लम्बी अवधि से स्किन और हेयर केयर के पदार्थ के रूप में एलोवेरा ने लोकप्रिय प्राप्त की है. यह पौधा प्रोटियोलिटिक एंजाइम और इसेंशियल अमीनो एसिड का भंडार है जो आपके स्कैल्प की क्वालिटी और बालो में सुधार करने में सहायता प्रदान करता है, जिससे बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहन मिलता है. माना जाता है कि एलोवेरा जेल में 75 से अधिक पोषक पदार्थ होते हैं जो आपके केशो को फ़ायदा पहुंचा सकते हैं. बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Hair Growth) किसी करिश्मे से कम नहीं माना जाता है. आप अगर बालों को घना बनाने के उपाय (Ways To Make Hair Thick) खोज रहे हैं और अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों की लंबाई बढ़े तो यहां बालों पर एलोवेरा को प्रयोग करने के तरीके बताए गए हैं, जो बालों को घना, मज़बूत और लंबा बनाने में सहयोग करेंगे.

एलोवेरा के फायदे बालों के लिए  | Benefits Of Aloe Vera For Hair

  • एंटी-फंगल और हाइड्रेटिंग एलोवेरा में बहुत शक्तिशाली गुण होते हैं जो डैंड्रफ को दूर रखने में सहायता प्रदान करते हैं. अगर आप ड्राई स्कैल्प से पीड़ित हैं, तो आप अपने बचाव के एलोवेरा ला सकते हैं
  • आपके स्कैल्प और बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाने में एलोवेरा सहायता करता है, उन्हें बाहरी कारकों जैसे धूल, प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय मुसीबतो से महफूज़ रखता है
  • एलोवेरा में उपस्थित आर्द्रता आपके बालों को कंडीशन करने, पोषक पदार्थो को लॉक करने और उन्हें हाइड्रेटेड रखने में सहायता प्रदान करती है.
  • एलोवेरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी खूबी जलन और जलन को दूर रखने के लिए विश्वसनीय हैं.
  • एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम प्रचुर होते हैं जो बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहन देते हैं.
  • आपके बालों के पीएच को संतुलन को बनाए रखने में वंडर जेल भी मदद करता है.
  • एलोवेरा में उपस्थित खनिज, विटामिन और प्रोटीन बालों के रोम को पोषण देने और आपके बालों को अटल करने में सहायता करते हैं.

एलोवेरा बालों पर कैसे उपयोग करें? | How To Use Aloe Vera On Hair?

1) एलोवेरा और शहद 

नारियल का तेल, एलोवेरा जेल और थोड़ा सा शहद लें और सभी पदार्थो को एक कटोरे में घोल लें. अपने स्कैल्प पर मिश्रण को मलें और फिर इसे अपने केशो के सिरे तक लगाएं. एक बार लगाने के बाद इसे शीतल जल और शैम्पू से धोने से सर्वप्रथम तकरीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें. नारियल के तेल और शहद को विलक्षण कंडीशनर माना जाता है जो आपके बालों में आर्द्रता को सील करने में मदद करते हैं.

2) एलोवेरा और प्याज 

एलोवेरा जेल लें और उसमें प्याज का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों के सिरों और सिर की त्वचा पर मलें. इसे हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धोने से सर्प्रथम एक घंटे के लिए छोड़ दें.एलोवेरा बालों की ग्रोथ की ग्रोथ को उत्तेजित करता है जबकि प्याज का रस बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और हाइड्रेटेड और कोमल बनाता है.

3) एलोवेरा जेल और बेकिंग सोडा 

एक बेहतरीन क्लीन्जर के रूप में बेकिंग सोडा कार्य कर सकता है जो आपके बालों को आर्द्रता और पोषण प्रदान करेगा. एलोवेरा के गुणों के संग बेकिंग सोडा को अपने बालों के बचाव के लिए लाएं.

4) एलोवेरा जेल और नींबू  

अगर आप ड्राई स्कैल्प या डैंड्रफ से चिंतित हैं तो नींबू के अर्क का उपयोग करें. एलोवेरा जेल और नींबू के रस को मिलाएं और मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर कुछ मिनट तक अंगमर्दन करें. इसे तकरीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने बालों को कंडीशनर और शैम्पू से धो लें.

5) एलोवेरा जेल और नारियल का दूध 

एक कटोरी में नारियल का दूध, थोड़ा नारियल तेल और एलोवेरा जेल एक साथ मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प में मालिश करें. इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे हल्के कंडीशनर और शैम्पू से धो लें. नारियल के दूध को एक श्रेष्ठ हेयर कंडीशनर कहा जाता है जो तंदुरुस्त बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में सहायता करता है. यह पोषक तत्व भी प्रदान करता है जो आपकी बालों और स्कैल्प को पोषण देने में सहायता करता है.