इन Fruits का करे रोजाना सेवन तीव्रता से बढ़ेगी Immunity, रोग से बनी रहेंगी कोसों की दूरी

 Immunity Booster Fruits: बदलती ऋतु इम्यूनिटी को अशक्त बना सकती है और इससे वायरल संक्रमण और सर्दी-खांसी की चपेट में आ सकते हैं. इसलिए इस ऋतु में भी अपनी इम्यूनिटी को अटल रखने की आवश्यकता है.



Immunity Booster Fruits: ठंड समाप्त होने के साथ ही ऋतु में परिवर्तन देखने को मिलता है. परिवर्तित ऋतु का प्रभाव सेहत पर भी स्वच्छ देखा जा सकता है. क्योंकि हमारी इम्यूनिटी इससे अधिक निर्बल हो जाती है और इससे बीमारियों की चपेट में भी हम शीघ्र आ जाते हैं. अशक्त इम्यूनिटी के चलते वायरल संक्रमण और ठंडी-ठस्का की चपेट में आना आम बात है. इसलिए इस ऋतु में भी अपनी इम्यूनिटी को अटल रखने की आवश्यकता है. इम्यूनिटी को अटल बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों को सम्मिलित कर सकते हैं. तो आइये  जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्दी फलों के बारे में जो इम्यूनिटी को अटल बनाने में सहायता कर सकते हैं.

रोज खाएं ये फल इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए - Eat These Fruits Daily To Boost Immunity:

संतरा

संतरे में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी में पाया जाता है. इम्यूनिटी के लिए विटामिन सी को उत्तम माना जाता है. अपनी डाइट में हरेक दिन  संतरे को सम्मिलित कर इम्यूनिटी को अटल बना सकते हैं. 

ब्लैकबेरी

विटामिन और फाइबर ब्लैकबेरी में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. हरेक दिन ब्लैकबेरी का खाने से आप अपनी इम्यूनिटी को सशक्त, मस्तिष्क को दुरुस्त और वजन को नियंत्रण में रखा जा सकता है. ब्लैकबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत घट पाई जाती है. 

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक रमणीयस्वादिष्ट और आरोग्य फल है. इसे अनेक परकारो से रेसिपीज में गार्निशिंग के लिए उपयोग किया जाता है. आपको बताते चले की स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट बेहतर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में सहयोगी साबित होता  है. 

चेरी

सिर्फ देखने में ही लाल-लाल चेरी अच्छी नहीं लगती है बल्कि, ये लज्जत में भी बेहतरीन फल है. चेरी को खाने से इम्यूनिटी और एनर्जी को बढ़ाने में सहायता मिल सकती है. इतना ही नहीं, चेरी से यूरिक एसिड में लहू की समस्या को कम किया जा सकता है.