Hair Care Tips: 5 देसी उपाए जो उलझे बालों को चंद सेकेंड में सुलझाने के लिए उपयोगी होंगे, टूटते बालों को को बचाना भी आसान होगा

 Tangled Hair Home Remedies: उलझे हुए केश पीड़ाप्रद होते हैं इस बात को नाकारा नहीं जा सकता है कि और उन्हें सुलझाने में  बेहद ही पीड़ा का सामना करना पड़ता है. पीड़ा रहित और बिना केशो के टूटे उन्हें को सुलझाने का सरल उपाए जानने के लिए यहां पढ़ें.



Ways To Detangle Hair Easily: केशो को सुलझाने का जब भी हम प्रयास करते हैं तो इसकी जगह हमें कंघी पर सैकड़ों बालों की गुच्छ और बहुमूल्य बालों को खोने की टेंशन मिलती है, मगर इससे पूर्व कि आप अपने केशो को मुनासिब तरीके से न सुलझाने के लिए कंघी को दोष दें, पहले ये समझ ले की आपके बालों की योग्यता (Hair Quality) पर आश्रित करता है, जिस कारणवश उलझे बालों को सुलझाने पर उनमें आपको  पीड़ा महसूस होती है. जब बाल सूखे और ख़राब होते हैं, तब वे आपस में उलझते है और गांठें बन जाती हैं. पीड़ा रहित और बिना केशो के टूटे उन्हें को सुलझाने के सरल उपाए जानने के लिए यहां पढ़ें.

केशो को सुलझाने के लिए लाभदायक नुस्खे | Effective Ways To Detangle Hair

  • उठाएं ग्रीन टी (Green Tea) का फायदा 

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मुफ्त रेडिकल्स को ब्यर्थ कर सकती है और बालों को हेल्दी बनाए रखने में आपको सहायता प्रदान करती है. अमीनो एसिड भी ग्रीन टी होता है जो पैन्थेनॉल और को प्रोटीन उत्तेजित करने में सहायता प्रदान कर सकता है, जो उन्नति की ग्रोथ को बढ़ावा देता है और इसे अटल बनाता है.

  • दही और शहद के हेयर मास्क (Hair Mask) का उपयोग करें

दही में प्रोटीन, विटामिन डी और विटामिन बी 5 की प्रचुर मात्रा होती है जो बालों को अटल बनाने में सक्षम होता है और बालों का झड़ना कम करता है. दही बालों के लिए कुदरती तौर से हाइड्रेटिंग फूड भी है. अगर वही दूसरी तरफ देखा जाए तो बालों को कंडीशन करने में शहद अपनी भूमिका निभाता है और उन्हें सुपर मुलायम बना सकता है. एक चम्मच शहद में एक चम्मच दही मिलाएं मास्क को बनाने के लिए. अब इस मास्क को अपने बालो की जड़ों और बालों की लंबाई पर लगाएं. फिर इसे बालो पर लगाकर 45 मिनट के लिए छोड़ दें अन्यथा उलझन फ्री बालों, रेशमी-चिकने बाल पाने के लिए इसे शैंपू कर लें.
  • ब्राह्मी तेल (Oil) और जबोरंडी का उपयोग करें
जबरंडी के बारे में अगर जाना जाए तो हमे पता चलता है की जबरंडी डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प जैसी बाधाओ का ख्याल रखती है. और वही दूसरी तरफ बालों की कंडीशनिंग के लिए ब्राह्मी कुदरती तौर से असरदार है और ये दोनों मिलकर बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाने में सहायता प्रदान करते है. इसलिए, जबरंडी एवं ब्राह्मी के तेलों के मिश्रण को हरेक रात्रि में अपने बालों की जड़ों पर लगाए जिससे आपके बालों को पोषण के साथ-साथ  मुलायम बनाकर रखा जा सके, परन्तु जब आप इसे नियमित तौर से लगाएंगे तो कंघी करते समय बालो को सुलझाते वक़्त आप पाएंगे की ये टूटेंगे नहीं 
  • सेब के सिरके (Vinegar) से धोएं

एसिटिक एसिड सेब के सिरके में होता है, बालों को स्वस्थ रखता है और बालों की लता की सुरक्षा करता है. आप अगर इसे समान भागों में जल में मिलाते हैं और फिर शैम्पू से बाल धोने के बाद अपने बालों को इस घोल से धोते हैं तो आप पाएंगे की यह आपके बालों को सुलझाता है. अंत में इसे जल से धोने से पूर्व 10 मिनट के लिए अपने स्कैल्प में मालिश करें.

  • सिंथेटिक बालों के रंगों को छोड़ दें मेंहदी के लिए 

केशो की कुदरती आर्द्रता को छीन सकते हैं और गांठों में इजाफा सकते हैं डाई और हेयर कलर. बालो को चिकना और रेशमी बना सकते है मेहँदी का उपयोग करके. निःसंदेह, बालों में कंघी करने का एक आरामदेह तज़ुर्बा बना देगा.

Hair Care: इस एक वस्तु को लगाने पर दोहरी तेज़ी से बढ़ेगी Hair Growth, बालों का घनापन और लंबाई भी दिखेगा साफ